गर्मी में ताज़गी का एहसास स्वीट मैंगो कस्टर्ड ख़ास

आज कल आम का मौसम है, ऐसे में आम से बनने कई डिश बनाई जातीं हैं. लेकिन आज हम आपको मैंगो कस्टर्ड बनाने की विधि बता रहे हैं. कस्टर्ड दुनिया भर में मशहूर है और अलग अलग देशों में इसको बनाने के तरीके भी अलग हैं. जैसे फ़्रांस में कस्टर्ड अंडा मिलाया जाता है, जबकि अमेरिका में कीम, अंडा, दूध और कई प्रकार के फ्लेवर डालकर कस्टर्ड बनाया जाता है. वहीँ ब्रिटेन  कस्टर्ड को दूध में कॉर्न स्टार्च डालकर बनाया जाता है. लेकिन आज हम आपको भारत में बनने वाले कस्टर्ड की विधि बता रहे हैं.

(4 लोगों के लिए)

दूध 3 कप/ 750 मिलीलीटर

शक्कर 3-4 बड़ा चम्मच

मैंगो कस्टर्ड पाउडर 2½ बड़ा चम्मच

पके आम 1½ कप टुकड़ों में कटे हुए

बनाने की विधि :

एक भारी तली की कड़ाही/ भगोने में दूध को मध्यम आँच पर उबालें, पहला उबाल आने के बाद आँच को धीमा कर दें और दूध को 10 मिनट तक पकाएँ. ऐसा करने से दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाता है.

अब दूध में शक्कर डालें और इसे अच्छे से मिलाएँ. दूध को 2 मिनट के लिए और उबालें और फिर आँच बंद कर दें. अब दूध को थोड़ा ठंडा होने दीजिए.

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच कस्टर्ड पाउडर को लें. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके 2-3 बड़े चम्मच गुनगुना दूध डालें और अच्छे से मिलाएँ. ध्यान रखें कि दूध में कस्टर्ड की गुठली ना पड़ने पाए .

जब दूध गुनगुना गरम है तो इसमें कस्टर्ड को घोल लें और अच्छे से मिलाएँ. दूध को वापस धीमी आँच पर रखें और बराबर चलाते हुए 2-3 मिनट के लिए पकाएँ. दूध एकदम गाढ़ा होने लगेगा और नीचे से लग भी सकता है तो आप दूध को बराबर चलाते रहिए.. अब आँच को बंद कर दीजिए और दूध को अभी भी बराबर चलाते रहिए जिससे इसके ऊपर मलाई ना जमने पाए.

जब दूध थोड़ा ठंडा होने लगे तो इसे एक फ़ैन्सी बोल में पलट दें और फिर इसको ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें.

ठंडा होने के बाद कस्टर्ड सेट हो जाता है. अब इसके ऊपर कटे आम के टुकड़े डालें. स्वादिष्ट मैंगो कस्टर्ड अब तैयार है परोसने के लिए.

 

">
SHARE
Previous articleमोदी के रूस दौरे से पड़ोसी देशों को झटका रूस, भारत को देगा S-400 एयर डिफेंस सिस्टम
Next articleएंड्राइड यूजर के लिए बाइक मोड एप्प
■ www.indianews24x7.Com ■ www.indianews24x7.in ● इंडिया न्यूज़ 24x7 एक वेब न्यूज़ पोर्टल है, इस वेब न्यूज़ पोर्टल का किसी भी रीजनल या नेशनल चैनल से किसी प्रकार का वास्ता नही है, इंडिया न्यूज़ 24x7 न्यूज़ पोर्टल को किसी भी नेशनल या रीजनल चैनल के साथ नाम जोड़कर बताने वाला व्यक्ति या संस्थान स्वयं जिम्मेदार होगा, तथा कानूनी कार्यवाही का भी, ● इंडिया न्यूज़ 24x7 न्यूज़ पोर्टल भी कानूनी कार्यवाही में उस संस्थान के साथ खड़ा होगा जो ऐसा ग़लत कार्य करता पाया जाएगा, हमारे न्यूज़ पोर्टल का उद्देश्य पत्रकारिता की आड़ में दलाली को बढ़ावा देना नही है, बल्कि उसे जड़ से खत्म करना हैं । ●आवश्यक सूचना : इंडिया न्यूज 24x7 न्यूज पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें यदि किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो indianews24x7.in@gmail अथवा 08090697372, 09580697372 पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें, जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

LEAVE A REPLY