कहीं आपके बच्चों को भी तो नहीं लगती है किसी की काली नज़र.? तो जरूर पढ़ें ये खबर

0
201

इस दुनिया में नज़रों का जाल भी कभी कभी मायाजाल से कम नहीं होता है, दुनिया की ये आंखे अक्सर हमे देखती हैं, कोई छुपकर तो कोई सामने से पर किस नज़र में हमारे लिए क्या है हमारे परिवार के लिए क्या है इस बात का पता लगाने हम चूक जाते हैं और बस वही उन गन्दी नज़रों की निराकार काली छाया हमारे घर परिवार , बच्चो को प्रभावित कर देती है ! अक्सर कुछ बातें अंधविश्वास मान लिए जाने पर भी उनका असर दिखाई पड़ता है। जैसे नजर लगना मानसिक भ्रम और अंधविश्वास कहा जाता है लेकिन जब बहुत छोटे बच्चे अचानक से इससे पीडित होते हैं तो विश्वास करना पड़ता कि छोटे बच्चों को दृष्टि बैठती है। बच्चों को नजर इसलिए ज्यादा लगती है क्योंकि वे आकर्षक, सरल-सहज और कोमल होते हैं। आइए जानें  बच्चों की नजर उतारने के 10 पारंपरिक उपाय…. 


1. यदि कोई बच्चा नजर दोष से बीमार रहता है और उसका समस्त विकास रुक गया है तो फिटकरी एवं सरसों को बच्चे पर से सात बार वारकर चूल्हे पर झोंक देने से नजर उतर जाती है। यदि यह सुबह, दोपहर एवं शाम तीनों समय करें तो एक ही दिन में नजर दोष दूर हो जाता है।


2. बच्चे को नजर लग गई है और हर वक्त परेशान व बीमार रहता है तो लाल साबुत मिर्च को बच्चे के ऊपर से तीन बार वार कर जलती आग में डालने से नजर उतर जाएगी।


3.  शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर उनके कंधे पर से सिंदूर लाकर नजर पीडित बच्चे के माथे पर लगाने से बुरी नजर का प्रभाव कम होता है।


4. बुरी नजर से बचने के लिए प्रति शनिवार बच्चे के ऊपर से झाड़ू या उसी के बाएं पैर की चप्पल या जूता लेकर 7 बार उल्टे क्रम से उतारें और दरवाजे की दहलीज पर तीन बार झाड़ कर अंदर आ जाए। यह भी नजर उतारने का बहुत पुराना पारंपरिक तरीका है।


5. बच्चे नाजुक होते हैं इसलिए उनकी नजर भी भगवान पर चढ़े नाजुक फूल, शकर या दूध से उतारी जाती है। एक तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल लेकर बच्चे पर से 11 बार उतारें। इसे किसी भी गमले में डाल दें। नजर का प्रभाव कम होगा। ऐसे ही दोनों हाथों से शकर से नजर उतारी जाती है। मुट्ठी में शकर लेकर सिर से पैर तक दोनों हाथों से गोल घुमाते हुए नजर उतारें और उसे तुरंत वॉश बेसिन में पानी की तेज धार में गला गला दें। इससे बच्चों को लगी मीठी नजर गलती है। दूध में मिश्री डालकर 7 बार उतारें और शिव जी के मंदिर में रख आएं।


6. नमक, राई, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके व सूखी मिर्च अंगारे पर डालकर उस आग को बच्चे के ऊपर सात बार घुमाने से बुरी नजर का दोष मिटता है। लेकिन यह उपाय सावधानी मांगता है।


7. स्तनपान करते हुए बच्चे को नजर लग जाती है। ऐसे समय इमली की तीन छोटी डालियों को लेकर आग में जलाकर नजर लगे बच्चे के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा देते हैं।


8. भोजन पर लगी नजर किसी विशेष सामग्री के प्रति बच्चों में अरूचि पैदा कर देती है। तैयार भोजन में से थोड़ा-थोड़ा एक पत्ते पर लेकर उस पर गुलाब छिड़ककर रास्ते में रख दे। फिर बच्चे को खाना खिलाएं। नजर उतर जाएगी।


9. लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्‍टी के एक छोटे बर्तन में आग लेकर जलाएं। फिर उसकी धूप नजर लगे बच्चे को दें। किसी प्रकार की नजर हो ठीक हो जाएगी।


10. बच्चा दूध पीने में आनाकानी करें तो शनिवार के दिन कच्चा दूध उसके ऊपर से सात बार वारकर कुत्ते को पिला देने से बुरी नजर का प्रभाव दूर हो जाता है।

LEAVE A REPLY