पीएम मोदी पहुँचे बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए उत्तराखंड

0
132

उत्तराखंड : आज 3 मई से बाबा केदारनाथ की यात्रा प्रारम्भ हो गयी है। बाबा के कपाट भी खुल गये हैं। केदारनाथ धाम के खुलते ही सबसे पहले उनके दर्शन का महाप्रसाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला है। बाबा के कपाट आज प्रात: 8 बजकर 50 मिनट पर खुले और कपाट खुलते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूरी विधि-विधान से बाबा की पूजा की।

इसके अलावा उत्तराखंड की इस पावन नगरी में बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के लिए तकरीबन ढाई हजार से अधिक संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए हैं। बता दें कि केदारनाथ के कपाट खुलते समय वैदिक मंत्रोच्चारण और पौराणिक रीति-रिवाजों के साथ इस शुभ कार्य की शुरुआत हुई।
गौरतलब है कि मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत केदारनाथ पहुंचे थे और उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया था। मंदिर के दर्शन के बाद पीएम मोदी को पत्‍थरों से बने कत्यूरी शैली का एक मंदिर भेंट किया गया।

क्या है मान्यता
माना जाता है कि महाभारत काल के समय युद्ध समाप्ति के बाद जब पांडव अपने हाथों द्वारा परिवार के लोगों को मारे जाने का पश्चाताप करने के लिए केदारनाथ में भगवान शिव की पूजा की थी। लेकिन भगवान शिव उन्हें दर्शन नहीं देना चाहते थे। इस कारण से भगवान शिव ने बैल का रूप धारण किया, भीम ने बैल रूपी शिव को पहचान लिया और उनके पैर पकड़ लिए थे। लेकिन शिव अंतर्ध्यान हो गए थे। तब से यहां बैल के पृष्ठ की मूर्ति है औऱ इसकी पूजा की जाती है।

इस संबंध में एक और मान्यता है कि जब भगवान शिव एक अन्य स्थान पर थे तब विष्णु जी को वह स्थान इतना पसंद आया कि उन्होंने शिव से उस जगह को मांग लिया। इसके बाद शिव केदारनाथ चले गए।

LEAVE A REPLY