व्यक्ति विशेष : कम उम्र में तिनके से ताज का सफर, कानपुर शहर के रहने वाले इस शख़्स का नाम है “राहुल सलोनिया” जिसकी कहानी आपको भी करेगी प्रेरित।


रिपोर्ट : अनुराग श्रीवास्तव अन्ना 

व्यक्ति विशेष : देशभर में कई किस्से ऐसे हैं जो आज कहानी का रूप ले चुके हैं और कहानी भी ऐसी जिसे सुनकर उसे और करीब से जानने और समझने का मन करे ! जी हाँ आपने शायद अपने जीवन में बहुत से ऐसे किस्से कहानी सुने और देखें होंगे जिसमे फिल्म जगत के भी कई नाम है जैसे अमिताभ बच्चन जिन्हे शायद एक उस दौर के मशहूर एफएम ने ये कहकर उन्हें काम देने से इंकार कर दिया था की आपकी आवाज़ इंड्रस्ट्री में पसंद नहीं की जायेगी, और आज वो आवाज़ बुलंद आवाज़ों में गिनी जाती है, ऐसे ही कई किस्से कहानी हैं जिनमे कुछ नाम है शाहरुख़ खान का, अक्षय कुमार का और न जाने कितने ऐसे नाम है जिन्होंने अपने नाम के अर्थ को स्वयं अपनी मेहनत और लगन के भरोसे पहचना !


 

indianews24x7.in@RahulSalonia01ऐसा ही एक नाम है उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर से नंदरानी ग्रुप के चेयरमैन राहुल सलोनिया का जिन्हे अपनी असाधारण बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाने जाता हैं वह उत्तर प्रदेश के कानपुर के जाने-माने उद्योगपति हैं, राहुल सलोनिया विभिन्न प्रतिभाओं का एक समूह है, जिसने उत्तर प्रदेश में अपनी एक अलग जगह बनाई है।


राहुल जन्मे तो झाँसी में हैं लेकिन वो खुद मानते है की उनके लिए कानपुर शहर विशेष रूप से शुभ संकेत और शुभ स्थान साबित हुआ है, राहुल के पिता माता प्रसाद सलोनिया डिप्टी एसपी के पद पर कार्यत रहते हुए वर्ष १८ में रिटायर हुए पर राहुल ने अपने माँ और पिता को सदैव भगवान् का स्वरुप माना पर कभी भी इस बात को न तो अन्य लोगों से सेयर किया न कभी इस बात का फायदा उठाया की उनके पिता पुलिस विभाग में कार्यत उच्स्तरीय अधिकारीयों में से एक हैं जिसपर आज राहुल के पिता भी गर्व करते हैं !

राहुल ने मनोरंजन जगत की दुनिया से शानदार शुरुआत की, और धीरे धीरे राहुल सलोनिया ने एक के बाद एक कई बिजनेस अपनी दादी के नाम से कम्पनी बनाकर शुरू किये जिनमे उन्हें निरंतर सफलता प्राप्त हुयी, जिसके बाद भी आम जानो के बीच उठना बैठना राहुल को आज भी भाता है जिसे वो आज भी अपनी ताकत के रूप में देखते हैं ! राहुल सलोनिया की चाहत है की जिस प्रदेश ने उन्हें ये पहचान दी है उस उत्तर प्रदेश के बारे में और जानें।

आपको बताते चलें की राहुल सलोनिया को कम उम्र में उद्द्योगपति टाइटल से नवाज़ते हुए देश और प्रदेश के कई लोकप्रिय समाचार टीवी चैनलों और समाचार पत्रों ने द्वारा सम्मानित किया गया है जो एक उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने और कानपुर के नंदरानी समूहों के प्रबंध निदेशक बनने के सर्वोत्तम प्रयासों के लिए थे।

नंदरानी समूह कॉलेजों, रिसॉर्ट्स, गेस्ट हाउस, केमिकल ट्रेडिंग, रासायनिक उद्योग मनोरंजन उद्द्योग और रियल एस्टेट फर्म जैसे स्थानों का प्रबंधन करता है।

यूपी का दूरगामी चेहरे और नाम राहुल सलोनिया ने कानपुर में ‘नंदरणी कला अकादमी’ नाम से एक अकादमी भी शुरू की, जिसमें संगीत, नृत्य और अभिनय शामिल हैं। यह अकादमी पिछले एक दशक में काफी विकसित हुई है और कानपुर (यूपी) में सबसे लोकप्रिय और सम्मानित अकादमी कही गयी जिसके फैकल्टी रिएल्टी शो में चयनित हुए मशहूर कई चेहरे रहें हैं, राहुल सलोनिया के कुशल दिमाग और मिलनसार व्यक्तित्व की बदौलत वो स्वयं के साथ अपने नंदरानी समूह व् अपने राज्य को और अधिक गौरवान्वित कर रहें है। इसके अलावा, आप राहुल सलोनिया को प्रदेश के कई सफलतापूर्वक कॉलेजों में कई दिलचस्प कार्यक्रमों, कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए आम इंसानो की प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य को वो सदैव जीते हैं इसमें कई मशहूर हस्तियां इसे और अधिक सफल और विशेष बनाने के लिए उनके आयोजनों में शामिल होती अक्सर देखि गयी हैं, बात अगर उनके फिल्म और टीवी जगत की हो तो ज्यादातर इंड्रस्ट्री के मशहूर सेलेब्स के साथ उनके मजबूत रिश्ते उन्हें आम इंसान से ख़ास इंसान बनाते हैं, मगर राहुल का कहना है की उन्हें मरने के बाद आसमान में नहीं इसी जमीन में मिलना है, जिसकी वजह से वो अपने रिश्ते और विचारों को ख़ास से ज्यादा आम इन्सान से सियार करते हैं ।

राहुल सलोनिया शीघ्र ही एक विशेष संगीत वीडियो ( म्यूजिक एल्बम ) में दिखाई देंगे, जिसमे राहुल की अद्भुत अभिनय कौशल और चालें नज़र आएँगी

राहुल हमारे संवाददाता से बात चीत के दौरान बताया की कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर उनका जल्द ही संगीत वीडियो जारी किया जाएगा, राहुल सलोनिया अपने इस वक़्त कोरोना महामारी के चलते जो इस विपदा में दो वक़्त का भोजन करने में असमर्थ हैं उन्हें प्रतिदिन ताजा पकाया हुआ भोजन और हाथ सेनिटाइज़र प्रदान करके कोविद -19 प्रकोप की लड़ाई में अपना काम कर रहे हैं।


 

">

LEAVE A REPLY