CBSE के परीक्षा पैटर्न में बदलाव, अब स्कूल परीक्षा से बोर्ड परीक्षा में 10 अंक मिलेंगे

नयी दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के गणित और अंग्रेजी के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. अब स्कूल परीक्षा से बोर्ड परीक्षा में 10 अंक मिलेंगे.  ज्ञात हो कि अभी तक गणित और अंग्रेजी विषय के 100-100 अंकों की परीक्षा 12वीं बोर्ड में होती है. लेकिन 2020 बोर्ड परीक्षा से 80 अंकों की परीक्षा ली जायेगी. वहीं 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा. गणित विषय की बात करें तो 20 में 10 अंक स्कूल परीक्षा के रिजल्ट से लिया जायेगा. वहीं बाकी बचे 10 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा.

अंग्रेजी विषय में अब 20 अंक एएसएल (असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग) के लिए दिया गया है. यानी इसमें बोर्ड परीक्षार्थी के अंग्रेजी के सुनने और बोलने की जांच होगी. इसी पर उन्हें 20 अंक मिलेंगे. यह जांच बाहर से आए शिक्षकों द्वारा की जायेगी. वहीं कला संकाय के राजनीति शास्त्र में भी 20 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क और वाइवा होगा. इसे भी 2020 की बोर्ड परीक्षा से लागू किया जायेगा. शिक्षिका आभा चौधरी ने बताया कि भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान, शारीरिक शिक्षा, कंप्यूटर विषय में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इन विषयों में 70 अंकों की थ्योरी और 30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा ली जायेगी.

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक,  डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि कई विषयों के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है. इससे स्कूल में नियमित होने वाले छात्रों को फायदा होगा. परीक्षा पैटर्न को 2020 से लागू किया जायेगा.

खास बातें-

12वीं के गणित और अंग्रेजी के परीक्षा पैटर्न बदले गए ‘ स्कूलों को भेजा गया निर्देश, 2020 के 12वीं बोर्ड से होगा लागू स्कूलों को भेजा गया निर्देश, 2020 के 12वीं बोर्ड से लागू होगा.

स्कूली परीक्षा अनिवार्य –

अब जो छात्र स्कूल परीक्षा नहीं देंगे, उन्हें नुकसान होगा. बोर्ड ने स्कूल परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है. सीबीएसई की मानें तो तीन और छह महीने पर परीक्षा ली जानी है. लेकिन कई स्कूल परीक्षा लेकर खानापूर्ति करते हैं तो कई स्कूल परीक्षा नहीं लेते हैं. अब स्कूलों को 10 अंकों का डिटेल्स बोर्ड को भेजना होगा.

">
SHARE
Previous articleटी20 विश्व कप 2020: भारतीयों को लुभाने के लिए 34 लाख डॉलर खर्च करेगा ऑस्ट्रेलिया
Next articleपेटदर्द का अजीबो गरीब इलाज, ये डॉक्टर पेटदर्द होने पर लिखता है दवाई की जगह कंडोम
■ www.indianews24x7.Com ■ www.indianews24x7.in ● इंडिया न्यूज़ 24x7 एक वेब न्यूज़ पोर्टल है, इस वेब न्यूज़ पोर्टल का किसी भी रीजनल या नेशनल चैनल से किसी प्रकार का वास्ता नही है, इंडिया न्यूज़ 24x7 न्यूज़ पोर्टल को किसी भी नेशनल या रीजनल चैनल के साथ नाम जोड़कर बताने वाला व्यक्ति या संस्थान स्वयं जिम्मेदार होगा, तथा कानूनी कार्यवाही का भी, ● इंडिया न्यूज़ 24x7 न्यूज़ पोर्टल भी कानूनी कार्यवाही में उस संस्थान के साथ खड़ा होगा जो ऐसा ग़लत कार्य करता पाया जाएगा, हमारे न्यूज़ पोर्टल का उद्देश्य पत्रकारिता की आड़ में दलाली को बढ़ावा देना नही है, बल्कि उसे जड़ से खत्म करना हैं । ●आवश्यक सूचना : इंडिया न्यूज 24x7 न्यूज पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें यदि किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो indianews24x7.in@gmail अथवा 08090697372, 09580697372 पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें, जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

LEAVE A REPLY