अमेरिका के साथ व्यापार समझौता चीन ने किया खत्म


वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन ने अमेरिका के साथ व्यापार समझौता खत्म कर दिया है. वही, ट्रंप ने बुधवार को कहा, चीन ने समझौता खत्म कर दिया है. चीन के उप प्रधानमंत्री लियू ही गुरुवार को यहां आ रहे हैं. वह एक अच्छे आदमी हैं लेकिन उन लोगों ने समझौता खत्म कर दिया है. वे ऐसा नहीं कर सकते. उन्हें इसका नतीजा भुगताना होगा. अगर हम कोई समझौता नहीं कर रहे हैं तो सालाना 100 अरब डॉलर से अधिक की रकम लेने में कुछ गलत नहीं है. उन्होंने कहा “अमेरिका तब तक नहीं रुकेगा जब तक कि उसके कर्मचारियों को ठगा जाना और उनकी नौकरियाें को चुराये जाने पर रोक नहीं लगायी जायेगी.”

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के प्रतिनिधियों की व्यापार वार्ता के आखिरी दौर के लिए गुरुवार को वाशिंगटन में मुलाकात हो रही है जिसमें अमेरिका की ओर से चीन के उत्पादों पर भारी आयात शुल्क लगाये जाने को लेकर चर्चा होगी तथा इस शुल्क को कम किये जाने को लेकर बातचीत की भी संभावना है. श्री ट्रंप ने कल कहा था कि चीन एक समझौता करने का प्रयास कर रहा था लेकिन इस पर रजामंदी नहीं बन सकी. उन्होंने कहा, “मैं चीन के उत्पादों के शुल्क के माध्यम से अमेरिकी खजाने को सालाना 100 अरब डॉलर देने वाले शुल्क से खुश हूं. ” उल्लेखनीय है कि इस हफ्ते की शुरुआत में व्हाइट हाउस ने चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर अमेरिकी शुल्क 10 से 25 प्रतिशत करने की घोषणा की थी.

अमेरिका और चीन के बीच गत जून से ही व्यापार विवाद जारी है जब श्री ट्रंप ने चीन के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का निर्णय लिया था. उनका कहना था कि अमेरिका-चीन व्यापार घाटे की भरपाई करने के लिए यह कदम उठाया गया है. इसके बाद से ही दोनों देश नया व्यापार समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं.

साभार : पलपल इंडिया

">

LEAVE A REPLY