IPL : रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को मिली शानदार जीत, ऋषभ पंत की रही बड़ी भूमिका


जहां एक ओर इस आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज रबाडा को उनकी पीठ दर्द के चलते उन्हें स्वदेश लौटा दिया गया है. जिससे दिल्ली कैपिटल्स को बड़ा झटका तो लगा ही था. वही, दूसरी ओर आज दिल्ली कैपिटल्स में रबाडा की कमी को पूरा करने की ऋषभ पंत ने काफी अच्छी भूमिका निभाई. जिससे उन्होंने इस रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराकर शानदार जीत दर्ज की की. आपको बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में राजस्‍थान को 5 विकेट से हरा दिया. दिल्‍ली की जीत में ऋषभ पंत की बड़ी भूमिका रही. पंत ने 38 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्‍कों की मदद से नाबाद 53 रन बनाये. दिल्‍ली ने 116 रन के लक्ष्‍य को पांच विकेट खोकर 16 ओवर और एक गेंद पर हासिल कर लिया. इससे पहले इशांत शर्मा और अमित मिश्रा की धारदार गेंदबाजी से दिल्‍ली ने राजस्थान रायल्स को निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 115 रन बना सकती.

आपको बताते चलें कि राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन इशांत के शुरुआती झटकों से टीम उबर नहीं सकी. असम के 17 साल के रियान पराग ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. वही, पराग ने 49गेंद की पारी में चार चौके और दो छक्के की मदद से 50 रन बनाये. रहाणे के साथ पारी की शुरुआत करने उतरे लियाम लिविंगस्टोन ने इशांत शर्मा के पहले ओवर (मैच का दूसरा ओवर) में छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर किये ही थे कि इसी ओवर की अंतिम गेंद पर रहाणे (दो रन) बड़ा शाट लगाने की कोशिश में शिखर धवन को कैच थमा बैठे. साथ ही पारी के चौथे ओवर में इशांत की गेंद पर कीमो पाल ने लिविंगस्टोन का मुश्किल कैच टपका दिया और गेंद सीमारेखा के पार चली गयी लेकिन इशांत ने इसकी एक गेंद के बाद ही उन्हें बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया.

यह भी बता दें कि इस आईपीएल में पहली बार बल्लेबाजी के लिए उतरे महिपाल लोमरोर ने अपनी पहली गेंद पर चौके के साथ खाता खोला. अगले ही ओवर में फार्म में चल रहे संजू सैमसन (पांच) रन रन चुराने में हुई गफलत का शिकार हुए और पृथ्वी शॉ के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गये. लोमरोर ने इशांत की तीसरी ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया, लेकिन ओवर की तीसरी गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्ताने में चली गयी.

लोमरोर ने तीन गेंद की पारी में दो चौके की मदद से आठ रन बनाये. राजस्थान की टीम पावरप्ले में चार विकेट के नुकसान पर 30 रन ही बना सकी. पावरप्ले में इशांत शर्मा ने तीन ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये. इशांत शर्मा की जगह गेंदबाजी के लिए आये अमित मिश्रा की ओवर में रियान पराग ने चौका लगाया और टीम ने इस ओवर ने नौ रन बटोरे.

राजस्थान के 50 रन नौवें ओवर की पांचवीं गेंद पर पूरी हुई. मिश्रा ने हालांकि पराग और श्रेयस गोपाल (12) के बीच की 27 रन की साझेदारी को तोड़ा. रन गति को तेज करने की कोशिश में गोपाल क्रीज से बाहर निकल गये और पंत ने तुरंत गिल्लियां बिखेर दी. अगली गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गये.

मिश्रा की गेंद पर पंत ने उनना कैच पकड़ा. मिश्रा हालांकि हैट्रिक लेने से चूक गये. बोल्ट ने कृष्णप्पा गौतम (06) का आसान सा कैच टपका दिया. गौतम हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और मिश्रा की अगली ओवर में लांगऑफ पर इशांत को कैच थमा बैठे. पारी के 17वें ओवर में पराग ने इशांत शर्मा की लगातार दो गेंदों पर चौका लगाकर रन गति में इजाफा किया. इस ओवर में 18 रन बने.

ट्रेंट बोल्ट ने इसके बाद ईश सोढ़ी (छह) को आउट कर पराग के साथ उनकी 30 रन की साझेदारी को खत्म किया. 19वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये कीमो पाल को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा. उनकी जगह ओवर की बाकी बची पांच गेंद शेफाने रदरफोर्ड ने डाली.

इसी ओवर की चौथी गेंद पर राजस्थान के 100रन पूरे हुए. पराग ने बोल्ट के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाने के बाद चौथी गेंद पर एक और छक्का लगाकर 47 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि पारी की आखिरी गेंद पर बोल्ट का दूसरा शिकार बने.

टीमें इस प्रकार

दिल्ली कैपिटल (प्लेइंग इलेवन): पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, केमो पॉल, एक्सर पटेल, अमित मिश्रा, इशांत शर्म और ट्रेंट बोल्ट.

राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): संजू सैमसन (विकेट कीपर), लियाम लिविंगस्टोन, अजिंक्य रहाणे (कप्‍तान), रियान पराग, स्टुअर्ट बिन्नी, महिपाल लोमरोर, कृष्णप्पा गौथम, श्रेयस गोपाल, ईश सोढ़ी, वरुण एरॉन और ओसाने थॉमस.

">

LEAVE A REPLY