भूलकर भी ना रखें प्रेग्नेंट महिला के रूम में ये चीजें


वास्तु शास्त्र, वस्‍तुओं की दशा और दिशा पर आधारित शास्‍त्र है. ये चार दिशाओं और चार सब डायरेक्‍शन्‍स के अनुसार लिखा गया है. हर वस्‍तु, दीवार, घर, पानी की अपनी एक जगह निर्धारित है. वास्‍तु के अनुसार इन सभी को उचित दिशा में रखने से लाभ होता है. जबकि वास्‍तु के अनुसार चीजें ना होने से जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहते हैं, धन से लेकर घर-परिवार तक में परेशानी का माहौल बना रहता है. वास्‍तु में कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी बताया गया है. खासतौर पर अगर घर में प्रेग्‍नेंट महिला है तो वास्तु के अनुसार उसके कमरे में कुछ खास चीजों का ना होना ही बेहतर है.

● वास्‍तु में तस्‍वीरों का बहुत बड़ा स्‍थान है, गर्भवती महिला के कमरे में लगी तस्‍वीरें सिर्फ उस पर ही नहीं बल्कि उसके बच्‍चे के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी असर डालती हैं. प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिला को होने वाली समस्‍या का असर उसके बच्‍चे पर भी पड़ता है. इसीलिए कुछ तस्वीरों को पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए.

● गर्भवती महिला के कमरे में हिंसक तस्‍वीरें ना हों. आजकल होम डेकोर के नाम पर अजीबो गरीब सी मॉर्डन आर्ट घर की दीवारों पर सजा दी जाती है लेकिन ऐसी कला से बचें जो आपके दिमाग में उलझन पैदा करें हिंसक जानवरों की तस्वीर भी कमरे में नहीं लगानी चाहिए, हां इनकी ऐसी तस्‍वीर लगा सकते है जिनमें ये अपने बच्‍चों के साथ खेलते नजर आ रहे हैं.

● गर्भवती महिला के कमरे में किसी भी तरह की कोई नुकीली चीज नहीं रखनी चाहिए. नुकीली चीजें जैसे सुई, या किसी भी तरह का शोपीस जो नुकीले स्‍ट्रक्‍चर का हो. ऐसी चीजें गर्भवती के कमरे में रखनी अशुभ मानी गई है. ऐसी चीजें घर में या कमरे में रखने से नेगेटिव एनर्जी पैदा होती है. जो मां और बच्‍चे दोनों के लिए ही शुभ नहीं मानी जाती है.

● अगर आपको हॉरर स्‍टोरी पढ़ने का शौक है तो कृप्‍या कर इन्‍हें गर्भावस्‍थ क समय में खुद से दूर रखें. ऐसी कोई भी किताब या मूवी या चित्र गर्भवती महिला के कमरे में ना रखें.

● गर्भवती महिला के कमरे में डूबती नाव, युद्ध की तस्वीर या कुछ ऐसे ही शोपीस नहीं रखने चाहिए. मझदार में फंसी हुई नाव की तस्‍वीर घर में कहीं भी नहीं होनी चाहिए.

● वास्‍तु के अनुसार गर्भवती महिला के बेडरूम में श्रीकृष्ण के बालरूप की तस्वीर रखनी शुभ माना जाता है. छोटे-छोटे बच्चों की तस्वीरें गर्भवती महिला के कमरे में आप लगा सकते हैं. इसके अलावा गर्भवती महिला के कमरे में हल्के रंग के पेंट करवाना चाहिए, इससे मन शांत रहता है. अपने कमरे में मोर पंख भी आप लगा सकती हैं.

साभार : पलपल इंडिया

">

LEAVE A REPLY