महिला क्रिकेट : अंतिम टी-20 मैच में इंग्लैंड ने भारत को हराकर 3-0 से जीती सीरीज


गुवाहाटी : जहां एक और पुरुष कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन के साथ टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को हराया. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड की महिला टीम भी पीछे नहीं है. इंग्लैंड की महिला टीम ने टी-20 सीरीज के अंतिम व तीसरे मैच में भारत को महज 1 रन से हार का मुंह दिखाया है. आपको बताते चलें कि तेज गेंदबाज केट क्रॉस की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को यहां खेले गए तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में भारत को एक रन से हरा दिया. इस जीत के बाद इंग्लैंड की टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 119 रन का स्कोर बनाया और फिर भारतीय टीम को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 118 रन पर रोक दिया.

बता दें कि इंग्लैंड से मिले 120 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को 10 रन के अंदर ही हर्लीन देओल (1) के रूप में पहला झटका लग गया. लेकिन इसके बाद कप्तान स्मृति मंधाना ने 39 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली और टीम को जीत के करीब पहुंचाया. वही, मंधाना टीम के 87 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुई. उनके आउट होने के बाद अनुभवी मिताली राज ने एक छोर संभाले रखा. हालांकि दूसरे छोर पर विकेट के गिरने का सिलसिला जारी रहा.

वही, भारत को अंतिम छह गेंदों पर जीत के लिए केवल तीन रन बनाने थे लेकिन टीम केवल एक रन ही बना पाई तथा उसने दो विकेट भी गंवा दिए. अंतिम ओवर में मिताली को स्ट्राइक न मिल पाना भी भारत की हार का एक कारण रहा. मिताली ने 32 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली. इंग्लैंड की ओर से क्रॉस ने बेहतरीन दो विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. उनके अलावा अन्या श्रबसूले, लिंसे स्मिथ और लौरा मार्श ने एक-एक विकेट लिए.

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को छह विकेट पर 119 रन पर रोक दिया लेकिन उसके बल्लेबाज इस आसान लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाए. मेहमान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम को डेनली व्याट (24) और टैमी ब्युमोंट (26) ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 51 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी.

गौरतलब यह है कि मेहमान टीम इस अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 119 रन ही बना पाई. एमी जोन्स ने 26, सोफिया डंक्ले ने नाबाद 14 और कप्तान हीथर नाइट ने 11 रन बनाए. भारत की ओर से अनुजा पाटिल और हर्लीन देओल के दो-दो विकेटों के अलावा एकता बिष्ट और पूनम यादव ने एक-एक विकेट लिए.

LEAVE A REPLY