वनडे सीरीज : ऑस्ट्रेलिया ने इतने रनों से भारत को हराया, 1-0 से की बढ़त


सिडनी : इन दिनों भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का आगाज हो चुका है. आगाज़ के साथ-साथ आज इस सीरीज का पहला वनडे मैच दोनों टीमों के बीच खेला गया. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. जिसके बाद उन्होंने 288 रन की धुआंधार पारी खेली. वहीं भारत को जीत के लिए 289 रनों का लक्ष्य दिया. जिसमें कंगारुओं ने भारत को असफल कर 34 रन से हरा दिया. और सीरीज में 1-0 से बढ़त की. वही, भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 254 रन बनाया. आपको बता दें कि लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने बहुत ही खराब शुरूआत की और मात्र चार रन पर उसके दो विकेट गिर गये. आज शिखर धवन शून्य पर आउट हो गये, जबकि कप्तान कोहली ने सिर्फ तीन रन बनाया. बाद में रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी ने पारी को संभाला. हालांकि जीत की उम्मीद को तब झटका लगा जब 51 रन बनाकर धोनी एलबीडब्ल्यू आउट हो गये. उसके बाद रोहित शर्मा की कोशिश भी टीम को हार से नहीं बचा पायी. रोहित शर्मा 133 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने कैरियर का 22वां शतक बनाया. आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उनका सातवां शतक है.

वही, आज कंगारुओं के बल्लेबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया साथ ही  रिचर्डसन की तूफानी गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने पहले एकदिवसीय मैच में यह जीत दर्ज की. बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आस्ट्रेलिया की यह 1000वीं जीत है. आस्ट्रेलिया के 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम रिचर्डसन (26 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने रोहित शर्मा (133) के 22वें शतक के बावजूद नौ विकेट पर 254 रन ही बना सकी. वही, पदार्पण कर रहे जेसन बेहरेनडोर्ड ने 39 जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 66 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. रोहित ने 129 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और छह छक्के मारे. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (51) के साथ चौथे विकेट के लिए उस समय 137 रन की साझेदारी की जब भारत चार रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में था.

हालांकि, भारतीय टीम इस खराब शुरुआत से नहीं उबर सकी और रन गति के लिहाज से कभी लक्ष्य हासिल करने के करीब नहीं दिखी. इससे पहले आस्ट्रेलिया ने पीटर हैंड्सकोंब (73), उस्मान ख्वाजा (59) और शान मार्श (54) के अर्धशतक से पांच विकेट पर 288 रन बनाए. हैंड्सकोंब ने 61 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो चौके मारे.उन्होंने स्टोइनिस (43 गेंद में नाबाद 47, दो छक्के, दो चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी भी की जिससे टीम अंतिम सात ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही. भारत की ओवर से कुलदीप यादव ने 54 जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 66 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविंद्र जडेजा ने 48 रन देकर एक विकेट हासिल किया. वही, मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में सिर्फ 46 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

LEAVE A REPLY