रूखे-सूखे होठों को बनाए बेहद खूबसूरत, जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में…


IMG-20180822-WA0009

सर्दियों में त्वचा का रूखा-सूखा होना एक आम बात है. जिसके लिए लोग तरह-तरह की मॉश्चराइजिंग क्रीम व नेचुरल तरीके से त्वचा की देखभाल करते हैं. आखिर ये उनकी खूबसूरती से जुड़ा मामला होता है. इसलिए त्वचा को लेकर जरा भी लापरवाही नहीं बरती जा सकती है. लेकिन कई बार लोग सर्दियों में चेहरे का ख्याल तो रखते हैं लेकिन उसके एक महत्वपूर्ण हिस्से को ऐसे ही छोड़ देते हैं. हम बात कर रहे हैं होठों की, जिनकी अक्सर लोग अनदेखी कर देते हैं. लेकिन ये आपको भी पता है कि चेहरे चाहे जितना अच्छा हो फटे होंठ आपकी सारी खूबसूरती पर पानी फेर देते हैं आज आपको कानपुर शहर की फ़ेमस मेकओवर आर्टिस्ट श्रुति सिंह’ होठों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएगी. जिसके उपयोग से आप भी अपने होठों को रूखे-सूखे व फटने से बचा पाएंगे. तो चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में….. लेकिन उससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि होठों के फटने के क्या कारण होते हैं.


 

जानिए होंठों के फटने के कारण :-

◆ सर्द हवा में ड्राईनेस होती है, जिससे होंठ फटते हैं यह शरीर के डीहाइड्रेशन की ओर इशारा करता है.

◆ यदि आप अपने होंठों को ठीक तरह से सनस्क्रीन से प्रौटैक्ट नहीं करती हैं, तो भी वे फटते हैं.

◆ कुछ टूथपेस्ट कई बार होंठों की त्वचा को सूट नहीं करते, ऐसे में होंठों का फटना जारी रहता है.


 

lips_s_1024_1483008420_650x488

 

होठों की नमी के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे :-

कुछ घरेलू उपायों को अपना कर आप भी होंठों की नमी को नैचुरल ढंग से बरकरार रख सकती है.

◆ फटे और शुष्क होठों के लिए घर पर बने शहद और चीनी के स्क्रब का प्रयोग करे। यह मिश्रण आसानी से ड्राईनेस को खत्म कर देता है और शहद आपके होठों को पोषण देने के साथ-साथ कोमल भी बनाती है।

◆ सर्दी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें, इससे शरीर की नमी के साथ-साथ होंठों की नमी भी बनी रहेंगी.

◆ होंठ ज्यादा फटते हो तो लिप मॉश्चराइजर और लिप बाम दोनों दिन में 3-4 बार लगाएं.

◆ होठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए सर्दियों में आपको नियमित तौर पर फल और हरी सब्जियां खानी चाहिए, इससे आपके होठ हाइड्रेटेडड रहेंगे और उनके फटने का खतरा कम हो जाएगा।

◆ अपने होठों की कोमलता बरकरार रखने के लिए उस पर पेट्रोलियम जेली लगाएं वह भी प्रचुर मात्रा में, ताकि वह शुष्क न हो, इससे उसके फटने का खतरा भी नहीं रहेगा।

◆ सर्दियों में अपने होठों को ड्राईनेस से बचाने के लिए उस पर हमेशा नारियल का तेल लगाएं। साथ ही आप अपनी नाभि पर भी नारियल का तेल लगा सकती हैं जिससे आपके होठों को पोषण मिलता है।

◆ रात को सोन से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या दूर हो जाती है.

◆ गुलाब की पत्तियां पीस कर उसमें मलाई मिलाकर होंठों में लगाने से होंठ कोमल और मुलायम बनते हैं.

LEAVE A REPLY