निकोबार को पीएम मोदी का तोहफा, MSP बढ़ाने के साथ और कई योजनाओं का किया ऐलान

0
42

दिल्ली. रविवार को प्रधानमंत्री मोदी निकोबार पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने 2004 की सुनामी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया. उन्होंने कोपरा के एमएसपी में 2 हजार रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया. अब मिलिंग कोपरा का एमएसपी 7511 से 9525 रुपया हो गया. तो वहीं, बॉल कोपरा का एमएसपी 7750 से बढ़ाकर 9920 रुपया किया गया है.


 

पीएम ने कहा कि कार-निकोबार में कैंबल बे में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से कैंबल बे जेट्टी का विस्तार करीब डेढ़ सौ किलोमीटर तक किए जाने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा मूस जेट्टी की गहराई बढ़ाने के लिए भी योजना बनाई गई है, ताकि यहां बड़े जहाज़ों को रुकने में मुश्किल ना हो.


Related image


बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई

मोदी ने कहा कि आपके पास प्रकृति का अद्भुत खज़ाना तो है ही, आपकी संस्कृति, परंपरा, कला और कौशल भी बेहतरीन है. भारत की सांस्कृतिक संपन्नता हिंद महासागर जितनी ही विराट है. सुरक्षा के साथ-साथ कार-निकोबार में विकास की पंचधारा बहे, बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों को सिंचाई, जन-जन की सुनवाई, ये सभी सुविधाएं मिलें, इसके लिए भी काम किया जा रहा है.


Image result for निकोबार को पीएम मोदी का तोहफासस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अंडमान और निकोबार में रहने वाले हर नागरिक के लिए जीवन से जुड़ी हर व्यवस्था को आसान करने में जुटी है. सस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो, गैस कनेक्शन हो, केरोसिन हो, हर सुविधा को आसान करने का प्रयास किया जा रहा है. केंद्र सरकार हमारे मछुआरों को सशक्त करने में जुटी है. हाल में ही देश में मछलीपालन को लाभकारी व्यवसाय बनाने के लिए 7 हज़ार करोड़ रुपए के एक विशेष फंड का प्रावधान किया गया है. इसके तहत मछुआरों को उचित दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है.


तीन द्वीपों का नाम बदल सकते हैं मोदी

पीएम मोदी रॉस आइलैंड, नील आइलैंड और हैवलॉक आइलैंड का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस आइलैंड, शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर सकते हैं. दरअसल, 30 दिसंबर 1943 को नेताजी ने दूसरे विश्व युद्ध में जापानियों द्वारा इन द्वीपों पर कब्जा किए जाने के बाद यहां पहली बार तिरंगा फहराया था. तब उन्होंने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का नाम बदलकर शहीद और स्वराज द्वीप करने का सुझाव दिया था. इस दिन की याद में पीएम मोदी वहां 150 फुट ऊंचा झंडा भी फहराएंगे. नेताजी की याद में पीएम मोदी एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे.


 

LEAVE A REPLY