अगर राह चलते कुत्ता करें अटैक  तो अपनाएं ये 5 तरीके जिससे डर कर जाएंगे भाग


आप जानते हैं कि डॉग कभी आप पर अचानक अटैक कर दे तो आपको क्या करना चाहिए? अधिकतर लोग ऐसी सिचुएशन में घबरा जाते हैं और ऐसा कदम उठा लेते हैं, जिससे डॉग और ज्यादा एग्रेसिव हो जाता है। आज हम आपको ऐसी कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने पर आप डॉग के अटैक से बच सकते हैं।

घबराएं नहीं :- कभी भी ऐसी कंडीशन में घबराएं नहीं और भगदड़ न मचाएं। कोई भी एनिमल ह्युमन की फीलिंग्स को नहीं समझता। डॉग को डराने, धमकाने पर वह और ज्यादा कॉन्फिडेंट हो जाता है। यदि डॉग को यह लगता है कि वो आपको डरा नहीं पा रहा तो वह आप पर अटैक करने से पीछे हट सकता है।

दौड न लगाएं :- ऐसे में कभी भी दौड़ न लगाएं। आप कभी भी डॉग से तेज नहीं दौड़ सकते। दौड़ लगाकर आप डॉग को अटैक करने के लिए और ज्यादा उकसा देते हैं।

जहां हैं वहीं खड़े हो जाएं :- यदि आप दौड़ेंगे तो डॉग को आप से खतरा महसूस होता है, वहीं जब आप एक जगह चुपचाप खड़े हो जाते हैं तो डॉग को आप से खतरा महसूस नहीं होगा और वो आप पर अटैक किए बिना दूर जा सकता है।

आंखों से आंखे न मिलाएं :- सीधे आंखों से आंखे मिलाने से डॉग ज्यादा एग्रेसिव हो सकता है। इसलिए ऐसी सिचुएशन में आई कॉन्टैक्ट को अवॉइड करें और डॉग के सामने न खड़े होकर धीरे से आसपास हो जाएं।

मुट्ठी बांध लें :- खुद को प्रोटेक्ट करने के लिए मुट्ठी बांध लें। ऐसा डॉग से लड़ाई करने के लिए नहीं करना है, बस खुद को इस तरह से प्रोटेक्ट करना है।


 

यदि अटैक कर ही दे तो फिर क्या करें…

◆ तमाम कोशिशों के बाद भी यदि डॉग आप पर अटैक कर देता है तो डॉग की नाक, गले, बैक या सिर पर तेज वार करें।

◆ हेल्प के लिए जोर से चिल्लाएं। ऐसे में आसपास से निकल रहा कोई भी व्यक्ति आपकी आवाज सुनकर आपको बचाने आ सकता है।

◆ डॉग को चेहरे और गर्दन पर न आने दें। कोशिश करें डॉग और आपके बीच में कुछ चीज आ जाए। डॉग को जमीन पर अपने वजन से दबाने की कोशिश करें।

◆ डॉग का सबसे बड़ा हथियार उसके दांत होते हैं। यदि आप किसी तरह उसकी गर्दन पकड़ लेते हैं तो फिर काफी हद तक बच सकते हैं।

◆ ऐसे हादसे के तुरंत बाद डॉक्टर के पास जाएं। फिर भले ही चोट थोड़ी बहुत क्यों न लगी हो। बाद में यह बड़ा इंफेक्शन बन सकती है।

◆ ऐसा होने पर डॉग की रिपोर्ट भी करें। जो भी आपके साथ हुआ है, वो पूरा रिपोर्ट में लिखें। इससे दूसरे लोगों की जान बच सकती है।

साभार

LEAVE A REPLY