इतने लाख पदो के लिए आए बिहार पुलिस भर्ती के आवेदन, इस पर आधारित होगी मेरिट लिस्ट


जहां एक ओर अभी कुछ दिनों पहले अलग-अलग शहरों में परीक्षा का सिलसिला शुरू हुआ था. वहीं दूसरी ओर  बिहार में भी पुलिस पद की भर्ती के लिए आवेदन आ गए हैं. जिसके लिए युवकों ने तैयारियां भी शुरू कर दी है साथ ही आपको बता दें कि बिहार पुलिस भर्ती 2018 में इन 2 पदों के लिए भर्ती होगी.  आपको बता दें कि पुलिस में सिपाही और अग्निशाम सेवा में फायरमैन के 11 हजार 865 पदों पर लिखित परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है. 25 नवम्बर और 2 दिसम्बर को होने वाले लिखित परीक्षा में साढ़े आठ लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि इसी वर्ष सिपाही के 9900 पदों पर बहाली की प्रक्रिया पूरी हुई है. वही, केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा सिपाही के 9900 और फायरमैन के 1965 पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया था. दोनों पदों के लिए 10 लाख 80 हजार के करीब आवेदन आये थे. इनमें दो लाख के करीब अभ्यर्थियों ने फार्म तो ऑनलाइन जमा किया, लेकिन फीस जमा नहीं की. इसके चलते इनके फार्म को स्वीकार नहीं किया गया. वहीं 14 हजार के करीब आवेदन तकनीकी खामियों की वजह से रद्द कर दिए गए.

इतने जिलों में नहीं होगा सेंटर :- अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या की वजह से लिखित परीक्षा दो दिन होगी. आठ लाख 64 हजार 154 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया है. अभ्यर्थी चयन पर्षद की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. 25 नवम्बर को जहां दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी, वहीं 2 दिसम्बर को एक पाली में परीक्षा होगी. राज्य के दो पुलिस जिला समेत चार जिलों को छोड़कर बाकी के सभी जिला मुख्यालयों में सेंटर बनाए गए हैं. बगहा, शिवहर, नवगछिया और किशनगंज में सेंटर नहीं बनाए गए हैं.

लिखित परीक्षा पर नही शारीरिक परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट :- लिखित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा. लिखित परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट नहीं बनेगी. शारीरिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी. वही, साढ़े आठ लाख देंगे परीक्षा दो लाख के आवेदन रद. इसी वर्ष नौ हजार से ज्यादा सिपाहियों की हुई थी बहाली…

LEAVE A REPLY