जानिए गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स के बारे में…


मां बनना ना सिर्फ एक महिला के लिए बड़ी बात होती है बल्कि उससे जुड़ा हर इंसान बच्चे की किलकारी को सुनने को बेसब्री से इंतज़ार करता है. यूं तो लोग गर्भवती महिला का बहुत खास ख्याल रखते हैं. वहीं, वास्तुशास्त्र में भी प्रेग्नेंट महिलाओं से संबंधित कई हिदायतें दी गई हैं. वही, बता दें कि शास्त्रों की मानें तो कुछ खास (स्पेशल) चीजें यदि जच्चा यानी कि होने वाली मां के कमरे में रख दीए जाएं तो मां तो स्वस्थ रहेगी ही सात ही पैदा होने वाला बच्चा भी बुद्धिमान होगा. आपको ऐसी ही कुछ खास उपायों के बारे में बताने जा रहा है जिसे फॉलो करके आप अपने घर में छोटे मेहमान का स्वागत खुशी-खुशी करेंगे


 

● मोर पंख बहुत ही पवित्र होता है. कहते हैं कि इसे रखने से आपके घर में शुभता की बढ़ौतरी होती है. वहीं, पीले चावल जो हैं वह मंगलसूचक माने गए हैं और इन्हें रखने से कोई भी नकारात्मक शक्तियां गर्भवती मां और बच्चे पर किसी भी तरह का बुरा प्रभाव नहीं डाल पाती हैं.


 

● याद से बाल गोपाल का चित्रपट यानी कि फोटो उनकी मां यशोदा के साथ इस तरह से लगाएं की सुबह जब गर्भवती आंख खोले, तो सर्वप्रथम इस चित्रपट के ही दर्शन हों. बता दें कि ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण की तरह आपके गोद में भी नटखट संतान खेलेंगे. बता दें कि गुलाबी रंग सुकून देता है और साथ ही परिवार के सभी लोगों में आत्मीयता भी बढ़ाता है. ध्यान रहें कि बेडरूम के लिए यह रंग बहुत ही अच्छा है, खासकर गर्भवती के शयनकक्ष में इस रंग का अधिक से अधिक प्रयोग करें.


 

● जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कमरे का वास्तु सही न हो अगर तो अनचाही परेशानियां भी उसे अपना कमरा बना लेने में देरी नहीं करते हैं. इस समस्या से बचने के लिए वास्तु देव का चित्र अथवा मूर्ति ज़रूर से लगाएं. इस खास उपाय को आजमाने से गर्भवती मां और बच्चा दोनों ही सुरक्षित रहेंगे. वही, कोशिश करें कि होने वाली मां अपने कमरे में बहुत सारे बच्चों की हंसती और मुस्कराती तस्वीरें ही लगाएं क्योंकि इससे बच्चा हंसमुख और खुशमिजाज जन्म लेता है.


 

● आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नकारात्मकता को दूर रखते हुए सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए तांबे की कोई भी वस्तु अपने पास अवश्य रखें. यही नहीं, सफेद रंग जो है वह सुख-समृद्धि तथा शांति का प्रतीक माना जाता है. यह वही रंग है जो मानसिक शक्ति को भी तेज़ी से बढ़ाता है. इस रंग के शो-पीस अथवा सॉफ्ट टॉय कमरे में ज़रूर से सजाएं.

साभार :- वेद संसार डॉट कॉम 

LEAVE A REPLY