IND vs ENG: पहला सेशन खत्म, भारत को जीत के लिए चाहिए 199 रन

0
47

साउथम्पटन. भारत की रविवार को चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही. 245 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने चौथे दिन लंच तक दूसरी पारी में 20 ओवरों में 3 विकेट पर 46 रन बना लिए हैं. अजिंक्य रहाणे 13 और विराट कोहली 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं. इस तरह भारत को अभी जीत के लिए 199 रन और बनाने है जबकि उसके 7 विकेट शेष हैं. इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी 271 पर समाप्त हुई.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही जब ब्रॉड की नीची रहती गेंद पर राहुल बोल्ड हो गए, वे खाता भी नहीं खोल पाए. पहली पारी के शतकवीर पुजारा मात्र 5 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. धवन 17 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर गली में स्टोक्स द्वारा खूबसूरती से लपके गए. 22 रनों पर तीसरा विकेट गंवाने के बाद विराट और रहाणे पारी को संभालने में जुटे हुए हैं.

इसके पूर्व इंग्लैंड ने चौथे दिन 260/8 से आगे खेलना शुरू किया और शमी ने पहली ही गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड को रिषभ पंत के हाथों झिलवाया. सैम कुरैन 46 रन बनाकर रन आउट हुए. अश्विन की गेंद को कुरैन ठीक से खेल नहीं पाए और लेग बाई के रूप में दूसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हुए. उन्होंने 83 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 46 रन बनाए. मोहम्मद शमी ने 57 रनों पर 4 विकेट लिए. ईशांत शर्मा ने 36 रनों पर 2 विकेट लिए. बुमराह और अश्विन को 1-1 विकेट मिले.

इंग्लैंड ने तीसरे दिन बिना किसी नुकसान के 7 रनों से आगे खेलना शुरू किया. कुक ने जैनिंग्स के साथ 24 रन ही जोड़े थे कि बुमराह की गेंद पर वो स्लिप में राहुल को कैच थमा बैठे. राहुल ने तीसरे प्रयास में कैच लपका. अभी टीम का स्कोर 33 तक ही पहुंचा था कि ईशांत की गेंद पर राहुल ने मोईन (9) का कैच लपका. शमी ने पहले सत्र के अंतिम ओवर में जैनिंग्स (36) को एलबीडब्ल्यू किया. शमी ने दूसरे सत्र की पहली गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को बगैर खाता खोले पैवेलियन लौटा दिया.

इंग्लैंड को कप्तान रूट से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे 48 रन बनाकर रन आउट हुए. स्टोक्स ने इशांत की गेंद को मिड-ऑन की तरफ खेला और रन के लिए दौड़े, शमी ने गेंद कलेक्ट कर स्ट्राइकर छोर पर डायरेक्ट थ्रो पर रूट को रन आउट कर दिया. इसके बाद अश्विन ने स्टोक्स (30) को रहाणे के हाथों झिलवाया.

स्टोक्स और बटलर ने छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़े. बटलर 69 रन बनाने के बाद ईशांत की गेंद पर एलबीडब्ल्यू दिए गए, इंग्लैंड ने इस पर रिव्यू लिया लेकिन फैसला बरकरार रहा. शमी ने आदिल रशीद (11) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवाया. शमी ने आदिल रशीद (11) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवाया. शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 53 रनों पर 3 विकेट लिए. ईशांत को 2 विकेट मिले, जबकि अश्विन और बुमराह को 1-1 विकेट मिले.

इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी के 246 रनों के जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 132 रन की पारी के दम पर 273 रन बनाए थे. मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के स्पिनर मोईन अली ने घातक गेंदबाजी की और पांच भारतीय बल्लेबाजों को पैवेलियन का रास्ता दिखाया था. वहीं भारतीय बल्लेबाज पुजारा ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर भारत को अहम बढ़त दिलाई थी.

LEAVE A REPLY