जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में, पाए पिंपल्स से निजात….  

गर्मियों में पिंपल्स की परेशानी लड़का हो या लड़की सभी को हो जाती हैं. लेकिन पिंपल्स की परेशानी लड़कियों में ज्यादा देखने को मिलती है. जिसके लिए वे बाजार से अनेकों प्रकार की क्रीम व पार्लर में जाकर काफी पैसे खर्च करती हैं. जिससे उन्हें कम होने की जगह बढ़ जाते हैं. बताया जा रहा है कि पिंपल्स की परेशानी का कारण गर्मियों में धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण कई तरह की स्किन प्रॉबल्म्स होने से होती है. पिंपल्स होने पर चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है. इसे ठीक करने के लिए लोग मेडिकल स्टोर से कई तरह की आंइटमेंट खरीदते है. इससे पिंपल्स को हट जाते हैं लेकिन इसके निशान चेहरे पर ही रह जाते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज आपको एक बार फिर से ‘मेकओवर आर्टिस्ट श्रुति सिंह कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगी, जिसे इस्तेमाल करके आप इन पिंपल्स से छुटकारा तो पाएंगे ही, साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करने लगेगी. तो चलिए जानते हैं पिंपल से छुटकारा पाने के असरदार नुस्खे….


Tumeric-Face-Mask-1080x640

हल्दी और दूध :- हल्दी में कई ऐसे गुण होते हैं जो स्किन प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसे प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में दूध और  गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे सीधे पिंपल्स पर लगाएं. इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से पिंपल खत्म हो जाएंगे.


189504-lehsun

लहसुन :- पिंपल्स को हटाने के लिए लहसुन काफी कारगार उपाय है क्योंकि ये एक तरह का एंटीफंगल है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की 2 कलियां और 1 लौंग लेकर पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. इसे पिंपल्स पर लगाएं और सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.


lemon-health-benefits.jpg.653x0_q80_crop-smart

नींबू :- चेहरे से पिंपल्स के दाग-धब्बे हटाने के लिए नींबू काफी फायदेमंद है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू का रस निकाल कर कॉटन के साथ चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं. फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें. इस उपाय को दिन में कम से कम 3 बार करें. आपको 4 दिन में ही फर्क नजर आने लगेगा.


055e5ca406dccbcecfcacdf64c4d7fa6

पपीता :- पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पिंपल्स हटाने में मदद करते हैं. यह अपना असर बहुत जल्दी दिखाते हैं. इसके लिए इसे छील करे पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इसके अलावा आप इसका जूस भी चेहरे पर लगा सकते हैं.


20180828_232229

पुदीने का पेस्ट :- पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पुदीने के पत्ते इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इसके लिए पुदीने के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें. रात को चेहरे पर लगा कर सो जाएं और सुबह उठकर चेहरे को ताजे पानी से धो लें. इसे सप्ताह में 1 बार अप्लाई करें. कुछ दिनों बाद पिंपल्स हट जाएंगे.


dec_01_01

दालचीनी :- इसे प्रयोग करने के लिए दालचीनी को पीस कर पाउडर बना लें. फिर इसका 1 चम्मच लेकर इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. फिर बाद में इसे सादे पानी से धो लें. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को दिन में 2 बार करें.


आपको बता दें कि ‘श्रुति सिंह’ कानपुर की फ़ेमस मेकओवर आर्टिस्ट हैं, साथ ही साथ इनका “D-Diva’s ब्यूटी सैलून” नाम से (बर्रा बाईपास) के पास पार्लर भी है, जहाँ इनके द्वारा सैकड़ो लोगों को प्रशिक्षण दिया जाता है

 

LEAVE A REPLY