शिक्षको की भर्ती के लिए 18 अगस्त को जारी किया जाएगा विज्ञापन, पहली बार लिखित में होगी परीक्षा


अभी कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर कुछ शिक्षकों की ऐसी पोल खुली है. जिसमें पता चला है कि उन शिक्षकों को इंग्लिश में महीनों के नाम व सप्ताह के नाम नहीं आते हैं और ब्लैक बोर्ड पर गलत स्पेलिंग लिखकर बच्चों को पढ़ाते नजर आ रहे थे. जिसके चलते उनके साथ एक प्रशिक्षण हुआ जिसके बाद उन्हें निलंबित किया गया है वहीं आपको बता दें कि भाजपा सरकार ने फिर से शिक्षकों की भर्ती करने की सोची है. आपको बताते चलें कि शिक्षकों के लिए खुशखबरी, 18 अगस्त को शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा. जिसमें 68,500 शिक्षको भर्ती का प्रस्ताव दिया जाएगा. और ये आवेदन आज से शुरू हो जाएगा. वहीं 20 से 27 अगस्त के बीच आवेदन लिए जाएंगे और 1-3 सितंबर तक काउंसिलिंग होगी. पांच सितंबर को नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा.  बेसिक शिक्षा परिषद इसी महीने नियुक्ति करने के लिए प्रस्ताव शासन को भेज रहा है. 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट बीते दिनों जारी किया गया है.
हालांकि इसमें 41,556 उम्मीदवार ही सफल हुए हैं.  परिणाम से स्पष्ट है कि इस भर्ती के 26944 पद खाली रह जाएंगे. लिखित परीक्षा में 107873 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. बता दें कि भाजपा सरकार ने 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा की व्यवस्था लागू की है. हालांकि राज्य सरकार कट ऑफ में और छूट देने के लिए पुनर्विचार याचिका दायर करने की तैयारी कर रही है. सामान्य व ओबीसी के लिए कटऑफ मार्क्स 45 के बजाय 40 प्रतिशत और एससी-एसटी के लिए 40 के बजाय 35 फीसदी करने की मंजूरी के लिए हाईकोर्ट से अनुरोध करेगी. वही, बेसिक शिक्षा विभाग ने सामान्य व ओबीसी के लिए कटऑफ मार्क्स 45 के स्थान पर 33 प्रतिशत और एससी-एसटी के लिए 40 के स्थान पर 30 प्रतिशत किया था.
वही, इसके लिए मूल शासनादेश में संशोधन किया था. लेकिन हाइकोर्ट ने इसे नही माना और विभाग को मूल शासनादेश के अनुरूप ही कटऑफ मार्क्स निर्धारित कर परिणाम जारी करने का आदेश दिया था. वही बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने जानकारी दी है कि 7224 शिक्षा मित्रों के सहायक अध्यापक बनने का रास्ता साफ हो गया है. 34311 शिक्षा मित्रों ने लिखित परीक्षा दी थी जिसमें से 7224 शिक्षामित्र सफल हुए थे. उन्होंने ट्विट कर कहा है कि बेसिक शिक्षा परिषद जल्द ही और भर्तियों के लिए विज्ञापन निकालेगी. इसलिए शिक्षामित्र अभी से परीक्षा की तैयारी शुरू कर दे. उनमें इसे पास करने की क्षमता है.

LEAVE A REPLY