हरी इलायची के सेवन से पास नहीं भटकेंगी ये पांच बीमारियां, जानिए इसके फायदे


आज के समय में कई बड़ी बीमारियां तेजी से फैल रही है। जिसके लिए लोग काफी पैसे खर्च करते हैं। जिससे उनको निराशा ही हाथ लगती है। वही आज हम आपको एक ऐसी औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं। इन बड़ी बीमारियों में लाभकारी होगी। औषधि कोई और नहीं बल्कि किचन में पाई जाने वाली हरी इलायची है। आपको बता दें कि ज्यादातर लोग हरी इलायची का उपयोग चाय व सब्जी मसालों में करते हैं। जिससे चाय के जायके मैं एक अलग ही टेस्ट आ जाता है वही सब्जी भी स्वादिष्ट हो जाती है। साथ ही साथ हरी इलायची का प्रयोग स्वीट डिश में भी किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है?…. कि हरी इलायची में कई प्रकार के फायदे होते हैं। हरी इलायची से बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है। हरी इलायची में बहुत सारे पोषक तत्व- आयरन, विटामिन-सी, नियासिन, रिबोफ्लेविन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम पाए जाते हैं जो बहुत सारी बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। इलायची को हम तरह-तरह से खाते हैं लेकिन कभी हम ये नहीं जानते है कि इलायची हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेंमंद होती है और किन बीमारियों में असरकारक साबित होती है। आज हम आपको बता रहे हैं हरी इलायची के फायदे के बारे में…

जानिए हरी इलायची के फायदे :-

◆हरी इलायची में विटामिन-C पाया जाता है जो एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है जिससे कैंसर और अन्य बीमारियां पैदा करने वाली फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कैंसर से लड़ने में भी मददगार साबित होता है। वहीं कोशिकाओं और डीएनए में होने वाले उस परिवर्तन से भी बचाव करता है तो कैंसर पैदा कर सकता है।

◆ हरी इलायती में मौजूद खनिज तत्व दिल की रक्षा करने में असरकारक होते हैं। इलायची खाने से पल्स रेट सही रहता है और खून के संचालन में अहम भूमिका निभाती है।

◆ आपके शरीर में बहुत सारे खाने के तत्व इक्कठा हो जाते है जो किडनी को खराब कर देते हैं इलायची में मौजूद पोटेशियम इन तत्वों को बाहर निकाल देता है। जिससे आपकी किडनी सुरक्षित रहती है।

◆ हरी इलायची में मौजूद पोषक तत्व आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। अगर आप इलायची का नियमित सेवन करें तो आप कुछ ही समय में हड्डियों में मजबूरी का असर महसूस करेगें।

◆ हरी इलायची में पोटेशियम फाइबर होता है जो ब्लडप्रेशर को कट्रोल कर देता है इसलिए जो लोग ब्लडप्रेशर से लगातार पीड़ित रहते हैं उन्हें इलायची का नियमित सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY