खाना खज़ाना : पालक कोफ्ता


जब किसी व्यक्ति के शरीर में आयरन कम हो जाता है तो उसे अपने आहार में पालक की मात्रा अधिक करने की सलाह दी जाती है. हम सभी जानते हैं कि पालक आयरन से भरपूर व बहुत ही पौष्टिक शाक है. हमें कोशिश करनी चाहिए कि पालक को अधिक से अधिक अपने दैनिक आहार में शामिल करें. लेकिन पालक का स्वाद खुद में उतना अच्छा नहीं होता है. इसलिए लोगों के पास पालक से बनने वाली सब्ज़ियों के बहुत सीमित विकल्प होते हैं. खैर, जो रेसिपी आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो बनाने के बाद बड़े क्या, बच्चे भी पालक के दीवाने हो जायेंगे. और इस रेसिपी के बारे में आपको “नलिनी शर्मा” बताएंगी तो लीजिये पेश है, ज़बरदस्त स्वाद और दमदार सेहत कि रेसिपी, पालक के कोफ्ते कि रेसिपी :
सामग्री :-
पालक   – 1 कप
बेसन  – 2 चम्मच
नमक  – स्वादनुसार
लाल-मिर्च  -1 चम्मच
हल्दी  -1 चम्मच
अदरक-लहसुन पेस्ट  -1 चम्मच
टमाटर  – 4 मध्यम आकर के
प्याज़  – 1मध्यम आकर के
पनीर  -150 ग्राम
मलाई  – 1 कप
प्रोसेस्ड चीज़  – 1 कप
लहसुन  – 7-8
मिर्च – 2 मध्यम आकर की
कसूरी मेथी  – 1 चम्मच
हींग  –  चुटकी भर
गरम मसाला   – 1 चम्मच
जीरा  -1 चम्मच
कॉर्न-फ़्लोर  -1 बड़ा चम्मच
धनिया पाउडर  – 1 चम्मच
तेज़-पत्ता
लौंग
दालचीनी
इलाइची
जावित्री
केवड़ा जल

               ◆ ◆ बनाने की विधि ◆ ◆
पालक का मिश्रण :-
◆ एक पैन में अदरक-लहसुन का पेस्ट लें और गरम कर लें ,उसमें बेसन डालें |
◆ थोड़ी देर बाद उसमें लाल-मिर्च, हल्दी और पालक डालें और थोड़ा मिला लें |
◆ पालक का पानी सूख जाने के बाद उसमें नमक डालें मगर ये ध्यान रहे की पालक में खुद का नमक होता है |
◆ इस दौरान गैस कम ही रहेगी |
◆ थोड़ी देर मिला कर फिर इस पालक के मिश्रण को कटोरी में डाल लें |

पालक और पनीर के गोले :-
◆ पनीर को कद्दू-कस कर लें और इसमें लाल-मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, नमक, केवड़ा जल, प्रोसेस्ड चीज़ मिला कर सान लें |
◆ अब इस पनीर और मसलों के मिश्रण से छोटे-छोटे गोले तैयार करें |
◆ कॉर्न-फ्लोर और पानी का घोल (स्लरी) तैयार करें.
◆ अब पालक वाले मिश्रण को हाथ में लें और फैला लें, इसके बीच में पनीर और मसलों से बने गोले डालकर इसके ऊपर फिर से पालक का मिश्रण डालकर गोला बना लीजिये.
◆ अब इन गोलों को कॉर्न-फ्लोर की स्लरी में डालकर, गरम तेल में फ्राई कर लें.

ग्रेवी :-
◆ फिर से पैन में १ चम्मच तेल डाल कर उसमें जीरा डालें.
◆ जीरा चटकने के बाद हींग डालें.
◆ इसके बाद लहसुन, हरी मिर्च और सूखे मसाले डाल लें.
◆ अब इसमें प्याज़ और टमाटर डाल कर एक से डेढ़ मिनट पकाइए और ठंडा होने के बाद मिक्सर में पीस लीजिये
◆ पीसने के बाद ग्रेवी को पैन में डाल लें.
◆ ३-४ मिनट पकाने के बाद इसमें डालें हल्दी, गरम मसाला, धनिए पाउडर, लाल-मिर्च.
◆ नमक डालें  और कसूरी मेथी को अपने हथेलियों से रगड़ते हुए इसी ग्रेवी में डालें और अच्छे से मिलाते रहें.
◆ अब  इसमें मलाई डालें.
◆ अगर ग्रेवी गाढ़ी है तो आप और पानी डाल सकते हैं.
◆ अगर आपको मीठी ग्रेवी पसंद है तो चीनी  या शहद डाल लें.

परोसिये :-
◆ इसको परोसने से पहले इसको सजा लेते हैं.
◆ अपनी इस आयरन से भरपूर सब्ज़ी को सुन्दर रूप देने के लिए पालक के गोलों को दो टुकड़ो में बीच से काट लें और ग्रेवी को एक कटोरे में भर लें.
◆ अब पालक से आधे गोलों को ग्रेवी में उल्टा डाल दिए ताकि गोलों के बीच में जो सफ़ेद पनीर के गोले पड़े हैं  वो दिखें.
◆ अपने घरवालों और मित्रों के साथ इन लाजवाब पालक के कोफ्तों का लुत्फ़ उठायें.


अगर इस रेसिपी का कोई अंश न समझ में आया हो तो यूट्यूब पर आप ‘नलिनी शर्मा’ किचन (Nalini’s kitchen) के नाम से मेरे चैनल पे ये रेसिपी देख सकते हैं.

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