जानिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो बालों की समस्या से दिलाएंगे निजात…


बाल सम्पूर्ण व्यक्तित्व को एक अलग ही पहचान औऱ सुंदरता देता है। लेकिन आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में पौष्टिक आहार हमारे शरीर मे पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध न होने के कारण हमारे बाल समय से पहले झड़ने लगते है। जोकि हमारे स्टाइलिश का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। लेकिन आज हम आपके इससे बचने के कुछ उपायों से के बारे में रूबरू करायेंगे, वही बालों का बेजान होने का एक कारण प्रदूषण भी है और प्रदूषण भरे माहौल में मजबूत व आकर्षित बाल पाना हर महिला का सपना सा हो गया है। जिसके चलते बालों को लेकर उनके हाथ निराशा ही लगती है।

 वही बालों से जुड़ी समस्या का प्रमुख कारण धूप के संपर्क में ज्यादा रहना व अधिक केमिकल प्रोडक्ट के उपयोग से भी होता है। इनके अलावा कुछ ऐसी बीमारियों भी होती हैं जिनकी वजह से बालो की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इन सब से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं। जिसके उपयोग से इन प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है। जिसकी जानकारी कानपुर शहर की फ़ेमस मेकओवर आर्टिस्ट श्रुति सिंह’ ने दी…तो चलिए जानते हैं श्रुति के साथ उन घरेलू नुस्खों के बारे में……..

      ◆ ◆ जानिए कुछ घरेलू नुस्खे ◆ ◆

olive-oil-beneftis

1 – बालों को चमकदार बनाने के लिए बालों में तेल का प्रयोग जरूर से जरूर करें। बालों को गर्म जैतून के तेल, नारियल के तेल तथा बादाम के तेल की मालिश काफी प्राचीन विधि है, जिससे बालों को चमक, मज़बूती और नर्माहट मिलती है। गर्म तेल की मालिश से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं और बाल टूटने से बचते हैं। जैतून का तेल स्वस्थ बाल पाने का सबसे प्रभावी उपचार माना जाता है। सिर पर जैतून के तेल से मालिश करें तथा इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

79409e5e30f4ef527322cdf75ed213e5
2 – बालों को प्रोटीन की भी काफी ज़रुरत होती है जिससे बालो में ग्रोथ का बढ़ना शुरू हो जाएगा. बालो को प्रोटीन की कमी को अण्डों से पूरी हो सकती है। अगर आपके बाल लम्बे हैं तो आपको 2 अंडो का प्रयोग करना होगा, लेकिन अगर आपके बाल छोटे है तो 1 ही अंडा काफी है। अंडे को एक पात्र में अच्छे से फेंटें। इसे तब तक फेटे जब तक की यह मिश्रण हलके पीले रंग का न हो जाए तथा सफ़ेद भाग पूरी तरह गायब न हो जाए। अब इसे ब्रश से या हाथों में दस्ताने पहनकर लगाएं और बालों के एक-एक कण में इसका प्रयोग करें। इसे आधे घंटे तक रखें तथा सौम्य शैम्पू व गुनगुने पानी की मदद से धो दें।

neem
3 – नीम के पत्तो में इतने अधिक गुण होते हैं कि ये कई तरह के रोगों के इलाज में काम आते है। यहाँ तक कि इसको भारत के कई गावो में दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है। नीम के पत्ते अपने औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेदिक दवाओं में पिछले कई हजार सालों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। अब आपको बताते हैं कि नीम का इस्तेमाल बालों पर कैसे करें?… दो मुठ्ठी नीम की पत्तियों को गरम पानी में भिगो दें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। दूसरे दिन इन पत्तियों को अच्छी प्रकार से पीस लें और सिर की त्वचा पर लगा लें। फिर 20 मिनट के बाद अपने सिर को हल्के गरम पानी से धो लें। इस विधि को हफ्ते में दो बार करें। जिससे बालों को लंबे समय तक काला और घना बनाए रखने में मदद मिलती है। वही नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल, विटामिन सी, एंटी पैरासिटिक गुणों के अलावा, प्रोटीन और कैरोटीन प्रचुर की मात्रा भी अधिक पाई जाती है जो न केवल बालों को संक्रमण से बचाता है बल्कि जुएं भी नही होते हैं।

Onion
4 – बालों को झड़ने और टूटने से बचाने के लिए बालों में प्याज़ का उपयोग करना सबसे बेहतरीन उपाय है। बालो में प्याज का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप प्याज़ का एक छोटा टुकड़ा काटें तथा इसे अपने सिर पर लगाएं। ज्यादा अच्छे परिणाम पाने के लिए प्याज को छीलकर इसका पेस्ट तैयार कर ले। अब इसके बाद इस पेस्ट को बालों में अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद 20-30 मिनट तक सूखने दे। और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

IMG-20180805-WA0002
तो दोस्तों इसी के साथ हम ये आशा करते है की आपको हमारा (Hair loss treatment) जरूर पसंद आया होगा, हमे अपनी राय कमेंट के माध्यम से जरूर लिख भेजे। आपको बता दें कि ‘श्रुति सिंह’ कानपुर की फ़ेमस मेकओवर आर्टिस्ट हैं, साथ ही साथ इनका “D-Diva’s ब्यूटी सैलून” नाम से (बर्रा बाईपास) के पास पार्लर भी है, जहाँ इनके द्वारा सैकड़ो लोगों को प्रशिक्षण दिया जाता है

LEAVE A REPLY