जानिए अपने पार्टनर के हाथ पकड़ने के अंदाज से रिश्ते का सच


हाथ को पकड़ने के कई अंदाज होते हैं. जिनसे आप पता कर सकते हैं कि आपके रिश्ते में कितना सच्चा व कितना दिखावा है. बता दें कि अक्सर कपल्स एक दूसरे का हाथ थाम कर अपने प्यार का इजहार करते हैं. वैसे आपको बता दें कि हाथ पकड़ना प्यार के इजहार के साथ आपके रिश्ते के बारे में बहुत कुछ बतलाता है. यदि आपको रिश्ते की गर्माहट को समझना है तो सिर्फ हाथ के पकड़ने के अंदाज से ही सब समझ सकते हैं. वैसे तो हाथ थामने को रिश्तों की शुरुआत माना जाता है. ऐसे में रिलेशनशिप में एक-दूसरे का हाथ थामना, प्यार की मजबूती को दर्शाने का काम करता है. पर हर किसी का हाथ थामने का तरीका अलग-अलग होता है. ऐसे में इन तरीकों से उनके रिलेशनशिप की वास्तविक स्थिति के बारे में पता लगाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं हाथ पकड़ने  के अंदाज से रिश्ते का सच….

◆ जब आपका पार्टनर अपनी फिंगर्स को आपकी फिंगर के साथ इंटरलॉक करता है तो इस बात का दावा करता है. कि वह आपसे बेहद प्यार करता है और आपको खोने से बेहद डरता है. वह आपके लिए बहुत ही प्रोडक्टिव किस्म का होता है और आपको दीवानगी की हद तक प्यार करता है. ऐसे लोग हर परिस्थिति में अपने पार्टनर का साथ निभाते हैं और उन्हें कभी अकेला नहीं छोड़ते हैं.

◆ कभी-कभी आपके पार्टनर आपको लेकर काफी हद तक पोससेसिव होते हैं. अपने पार्टनर का हाथ हमेशा खींचकर पकड़ते हैं इससे पता चलता है कि वह अपने पार्टनर को खोने से डरते हैं लेकिन उनके बीच में प्यार कम होता है जबरदस्ती अपने पार्टनर को अपने पास रखने की कोशिश करते हैं. अपने पार्टनर को पूरा कंट्रोल में रखने की कोशिश करते हैं और ऐसा लगता है उनके बीच में सब खत्म हो चुका है इसलिए वह जबरदस्ती अपने रिश्ते को बढ़ा रहे हैं.

◆ आपने देखा होगा कि कुछ कपल्स इस तरह हाथ में हाथ डालकर लिंक्ड आर्म्स की तरह एक दूसरे का हाथ पकडते है. जो कपल्स इस तरह हाथ पकड़ते हैं उनके बीच असुरक्षा की भावना को दर्शाता है. ऐसा माना जाता है कि उसे बीच प्यार खत्म हो चुका होता है लेकिन वह ऐसा दिखावे के लिए करते हैं और इस तरह हाथ पकड़कर चलते हैं

◆ हाथ खींच कर पकड़ने वाले पार्टनर के बीच में एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना होती है. वही दोनों एक दूसरे को पूरी प्राइवेसी देते हैं कभी भी एक दूसरे के मामलों में दखल नहीं देते हैं इससे रिश्तो में कभी दरार नहीं आती है और सरल स्वभाव से रिश्ते निभाने में आसानी होती है. ऐसे रिश्ते में कुछ हद तक आजादी होती है इसलिए उन्हें कभी घुटन महसूस नहीं होती है.

◆ कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर के चलना अच्छा नहीं लगता है. ऐसे लोगों का कहना है कि रिश्तो के बीच में हाथ पकड़ना और सार्वजनिक तौर पर अपने रिश्ते को सबके सामने दिखाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोगों के बीच में प्यार खत्म हो चुका होता है और वह रिश्तो के बीच तालमेल बैठाना भी बंद कर देते हैं इसलिए उन्हें एक दूसरे का हाथ पकड़ना भी पसंद नहीं होता है. वास्तव में दोनों के बीच कनेक्शन तो बना रहता है लेकिन वह हाथ पकड़ना ठीक नहीं समझते. इसका मतलब यह भी हो सकता है आप अपने पार्टनर के साथ रिश्तो के प्रति सजग नहीं है

relationship-hand

LEAVE A REPLY