IPL 2018 : पंजाब को 31 रनों से हराकर कोलकाता ने दर्ज की शानदार जीत


इंदौर : पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ हुआ था. जिसमें कोलकाता नाइटराइडर्स की 102 रनो से बुरी तरह हार हुई थी. जिसके बाद आज खेली गई पहली इनिंग में कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब के बीच हुआ. जिसमें कोलकाता नाइटराइडर्स ने एक विशाल स्कोर बनाया. इस स्कोर को आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर माना गया है. इस स्कोर का पीछा कर रहे किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों का एक के बाद एक विकेट गिरने से किंग्स इलेवन पंजाब को हार का सामना करना पड़ा. आपको बता दें कि कोलकाता नाइटराइडर्स ने शनिवार को आईपएल 2018 में किंग्स इलेवन पर 31 रनों से जीत दर्ज की. केकेआर ने 6 विकेट पर 245 रन बनाए. जवाब में किंग्स इलेवन 8 विकेट पर 214 रन ही बना पाया. इस जीत के साथ केकेआर 12 मैचों से 12 अंकों के साथ चौथे क्रम पर पहुंच गया. किंग्स इलेवन 11 मैचों से 12 अंकों के साथ तीसरे क्रम पर है.

बताया जा रहा है कि विशाल लक्ष्य को पूरा करने के लिए किंग्स इलेवन पंजाब से ओपनिंग करने मैदान में उतरे केएल राहुल व क्रिस गेल, लेकिन क्रिस गेल 21 रन बनाकर रसेल के शिकार बने. रसेल ने अगली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल को चलता किया. राहुल ने 22 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. नायर (3) के रूप में रसेल ने तीसरा शिकार किया. मेजबान टीम की उम्मीदें राहुल पर टिक गई थी, लेकिन वे 29 गेंदों में 2 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 66 रन बनाकर नरेन के शिकार बने. अक्षर पटेल 19 रन बनाकर कुलदीप यादव के शिकार बने. इसके बाद कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने संघर्ष किया, लेकिन उनकी पारी भी टीम को जीत नहीं दिला पाई. वे 22 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 45 रन बनाकर प्रसिद्ध के शिकार बने. वही किंग्स इलेवन पंजाब ने शनिवार को आईपीएल 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

आपको बता दें कि टाई की शॉर्ट गेंद को लिन पुल करने गए लेकिन वे चूके, जिसके बाद गेंद उनके थाई पैड और फिर हाथ से लगती हुई बेल्स पर जा गिरी और उन्हें पैवेलियन लौटना पड़ा. लिन ने 15 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 27 रन बनाए. नरेन ने अक्षर की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की. वे 26 गेंदों में इस मंजिल तक पहुंचे. फिर नरेन की शानदार पारी का अंत एंड्रयू टाई ने किया. जबकी उनकी उछलती गेंद पर नरेन ने विकेट कीपर केएल राहुल को कैच थमा बैठे. नरेन ने 36 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 75 रन बनाए. अभी मेहमान टीम इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि टाई ने एक गेंद बाद रॉबिन उथप्पा (24) को पैवेलियन लौटाया. वे मोहित शर्मा को कैच थमा बैठे. वही रसेल 31 रन बनाने के बाद टाई की गेंद को हवा में खेल बैठे और विकेट कीपर केएल राहुल ने आसान कैच झपका. मोहित शर्मा ने नीतिश राणा को आउट किया. दिनेश कार्तिक 50 रन बनाकर सरन के शिकार बने. यह उनकी इस आईपीएल में पहली फिफ्टी है. शुभमन गिल 16 और जेवोन 6 रन बनाकर नाबाद रहे. जबकि एंड्रयू टाई ने 41 रनों पर 4 विकेट लिया. बताया जा रहा है कि इस खेल में कोलकाता ने दो बदलाव भी किया. टॉम कुरैन की जगह जेवोन सियरलेस और रिंकू सिंह की जगह शुभमन गिल को शामिल किया गया. को शामिल किया. पंजाब की टीम में कई बदलाव किए गए. पंजाब ने बदलाव कर अक्षदीप नाथ की जगह मयंक अग्रवाल को मनोज तिवारी की जगह बरिंदर सरन और और मार्कस स्टोनिस की जगह एरोन फिंच को शामिल किया.

आपको बताते चलें कि पिछले मैचों में दोनों टीमों को बुरी हार का सामना करना पड़ा था, इसके ‍चलते इस मैच में इनके बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिलने की उम्मीद है. किंग्स इलेवन 10 मैचों से 12 अंकों के साथ तीसरे और केकेआर 11 मैचों से 10 अंकों के साथ पांचवें क्रम पर है. प्लेऑफ में प्रवेश की द‍ृष्टि से यह मैच दोनों ‍टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जहां पर किंग्स इलेवन का पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ प्रदर्शन निराशाजन रहा था और टीम 159 का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई थी. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे है, लेकिन उन्हें उचित सहयोग नहीं मिल पाया है. पिछले कुछ मैचों से क्रिस गेल का बल्ला भी खामोश चल रहा है. टीम प्रबंधन चाहेगा कि गेल इस मैच में फॉर्म में लौटे और राहुल के साथ टीम को मजबूत शुरुआत प्रदान करे. वही, दिनेश कार्तिक की केकेआर टीम अपने घर में मुंबई के खिलाफ हुए पिछले मैच को भुलाना चाहेगी. केकेआर को 102 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, जो आईपीएल इतिहास में उसकी सबसे बड़ी हार है. टीम प्रबंधन के साइमैन कैटिच ने कहा कि सुनील नरेन टीम को आक्रामक शुरुआत दिला रहे हैं और वे भले ही 20-30 रन ही बना पा रहे हैं, लेकिन वे टीम को लय प्रदान करते हैं. टीम इस मैच को हर हाल में जीतना चाहेगी.

टीमें :- 

किंग्स इलेवन : केएल राहुल, क्रिस गेल, करूण नायर, मयंक अग्रवाल , मनोज तिवारी, अक्षर पटेल, एरोन फिंच, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एंड्रयू टाई, मोहित शर्मा, मुजीबुर रहमान.

केकेआर : सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतिश राणा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, जेवोन सियरलेस, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

LEAVE A REPLY