ये 5 एक्सपर्ट टिप्स कर सकते हैं आपका वजन आसानी से कम..

आजकल प्रत्येक व्यक्ति फिट और स्लीम दिखना चाहता है। परन्तु हमारा नियमित खाना, हमारे कार्य करने का तरीके आदि से फिट रहना काफी मुश्किल हो गया है। और यह बात भी सच है कि बढ़े हुए वजन को रातोरात कम नहीं किया जा सकता। इसलिए हम सबको अपनी जीवनशैली को थोड़ा अनुशासित रखकर इस प्रक्रिया को थोड़ा तेज किया जा सकता है। मोटापा कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज पर्याप्त नहीं होता। इसके लिए खान-पान का भी ध्यान रखना होता है। इसके लिए डाइट में हेल्दी फूड्स से ज्यादा सही फूड्स को शामिल करने के बारे में सोचना चाहिए। अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं तो आज हम आपको एक्सपर्ट्स द्वारा सुझाए कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जो तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

health01

1. नाश्ता न छोड़ें – अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट छोड़ते हैं तो आप दिन भर कुछ न कुछ खाते फिरेंगे। ऐसे में वजन बढ़ना तय है। तमाम शोधों में यह बताया गया है कि जो लोग नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करते हैं उनमें मोटापे की संभावना कम होती है।

health02

2. सुबह-सुबह पिएं गर्म पानी – हर सुबह गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इससे दिन भर खाए जाने वाले फूड्स का अच्छी तरह से पाचन हो जाता है। पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से यह और ज्यादा असरदार हो जाता है।

hot-water

3. डाइट में शामिल करें प्रोटीन – प्रोटीन हेल्दी डाइट का अनिवार्य हिस्सा होता है। नाश्ते से लेकर डिनर तक में प्रोटीन को शामिल किए जाने की जरूरत है। इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती और आपका बॉडी फैट नियंत्रित रहता है।

proteen

4. पर्याप्त नींद – मोटापे से बचने के लिए पर्याप्त नींद भी बेहद जरूरी है। एक अच्छी नींद के बाद जब आप सोकर उठते हैं तब बेहद तरोताजा महसूस करते हैं। अपर्याप्त नींद आपकी भूख और हार्मोन्स को प्रभावित करती है। इसलिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है।

sleep

5. रिफाइंड कार्ब्स से करें परहेज – रिफाइंड कार्ब्स जब शरीर में टूटते हैं तो शुगर बनता है। इससे ब्लड शुगर में वृद्धि होती है। इससे सूजन की समस्या होती है।

">
SHARE
Previous articleइन 5 टिप्स से पाइये ग्लोइंग और दमकती त्वचा, जानें कैसे
Next articleविपक्ष में बैठकर कोई भी नेता ऐसी ही बड़ी-बड़ी बातें करता है : नितिन गडकरी 
■ www.indianews24x7.Com ■ www.indianews24x7.in ● इंडिया न्यूज़ 24x7 एक वेब न्यूज़ पोर्टल है, इस वेब न्यूज़ पोर्टल का किसी भी रीजनल या नेशनल चैनल से किसी प्रकार का वास्ता नही है, इंडिया न्यूज़ 24x7 न्यूज़ पोर्टल को किसी भी नेशनल या रीजनल चैनल के साथ नाम जोड़कर बताने वाला व्यक्ति या संस्थान स्वयं जिम्मेदार होगा, तथा कानूनी कार्यवाही का भी, ● इंडिया न्यूज़ 24x7 न्यूज़ पोर्टल भी कानूनी कार्यवाही में उस संस्थान के साथ खड़ा होगा जो ऐसा ग़लत कार्य करता पाया जाएगा, हमारे न्यूज़ पोर्टल का उद्देश्य पत्रकारिता की आड़ में दलाली को बढ़ावा देना नही है, बल्कि उसे जड़ से खत्म करना हैं । ●आवश्यक सूचना : इंडिया न्यूज 24x7 न्यूज पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें यदि किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो indianews24x7.in@gmail अथवा 08090697372, 09580697372 पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें, जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

LEAVE A REPLY